एक छोटे व्यवसायिक कंपनी के लिए अपना व्यवसाय बढ़ाने और अपने ग्राहक सहयोग को बढ़ाने के लिए एक समय आ गया है। अब कंपनियों के प्रबंधक भारत में एक कॉल सेंटर स्थापित करना चाहते हैं ताकि वे कम निवेश के साथ उच्चतम ग्राहक संतुष्टि प्राप्त कर सकें।
इसलिए आपके प्रोजेक्ट प्रस्ताव के साथ काम करने के बाद आपको कॉल सेंटर को अभी सेट अप करना होगा।
विचार करने वाली चीजें क्या हैं?
- कानूनी दस्तावेज
- आईटी और गैर आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर
अब यह एक कंपनी पंजीकृत करने का समय है कंपनी के लिए तीन वर्गीकरण हैं, यह एकमात्र मालिक, भागीदारी कंपनी और निजी लिमिटेड है। मैं एक निजी लिमिटेड के लिए जाने की सिफारिश करता हूं जहां आपको कई नियमों और नियमों का पालन करना पड़ता है लेकिन यह बढ़ती कंपनी के रूप में आपके लिए अच्छा है। कंपनी के लिए आपकी खरीद के उत्पादों पर आपको कुछ वित्त अच्छा क्रेडिट अवधि मिलेगी।
कंपनी पंजीकरण के साथ काम करने के बाद आपको अंतरराष्ट्रीय कॉल करने के लिए डीओटी (दूरसंचार निदेशालय) प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। आपको डीओटी लाइसेंस के लिए निम्नलिखित दस्तावेज जमा करना होगा।
ओएसपी पंजीकरण के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया है।
1. आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा। फ़ॉर्मेट साइट www.dot.gov.in/osp/osp.html से डाउनलोड किया जा सकता है फार्म और नेटवर्क आरेख जिस पर एक प्राधिकृत हस्ताक्षरकर्ता या तो कंपनी सचिव या विशेष रूप से एक निदेशक मंडल द्वारा अधिकृत किसी व्यक्ति द्वारा हस्ताक्षरित किया जा सकता है
2. निम्नलिखित दस्तावेज संलग्न करें
- निगमन और एमओयू प्रमाण पत्र की प्रतिलिपि (प्रथम और अंतिम पृष्ठ पर हस्ताक्षर और मुहर)
- मूल बोर्ड संकल्प विशेष रूप से ओएसपी आवेदन के लिए अधिकृत है
- फॉर्म -32 की प्रतिलिपि
- एक निदेशक द्वारा हस्ताक्षरित लेटरहेड में शेयर होल्डिंग पैटर्न (पैटर्न पर्याप्त, सूची आवश्यक नहीं है)
- नाम और पता के साथ निदेशकों की सूची
- लेटरहेड में घोषणा कि अंतर्राष्ट्रीय कॉल सेंटर ने घरेलू कॉल सेंटर का इस्तेमाल नहीं किया
- नोटरी पब्लिक द्वारा हस्ताक्षर किए गए 100 स्टैंप पेपर में अटॉर्नी पावर
- सीएओ, ओ / ओ सीसीए दिल्ली पर दिल्ली में देय 1000 रुपये के लिए डीडी।
- अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता द्वारा हस्ताक्षरित नेटवर्क योजनाबद्ध आरेख
ध्यान दें:
- डीओटी के मामले में बाद में आपकी उपस्थिति की आवश्यकता हो सकती है।
- उपरोक्त सभी दस्तावेजों को प्राधिकृत व्यक्ति द्वारा प्रमाणित किया जाना चाहिए।
- उपर्युक्त सभी दिल्ली टेलीफोन एक्सचेंज में टीईआरएम कार्यालय को प्रस्तुत करने के लिए। प्रक्रिया लगभग 5 से 6 सप्ताह लग सकती है।
- ओएसपी लाइसेंस केवल चिंता संगठन द्वारा प्रस्तुत किया जाना चाहिए क्योंकि सरकार पिछले महीने से इस बारे में मुद्दों का निर्माण कर रही है।
कानूनी दस्तावेज़ों के साथ एक बार सेट होने पर आपको कंपनी के बुनियादी ढांचे और आईटी बुनियादी सुविधाओं के लिए आगे बढ़ने की आवश्यकता होगी
आईटी और गैर आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर
इन्फ्रास्ट्रक्चर कॉल सेंटर में महत्वपूर्ण है, जहां आपको अपने एजेंट के लिए आरामदायक काम के माहौल प्रदान करने की आवश्यकता होती है, जिसे कई जगहों पर एक स्थान पर बैठकर कॉल करना पड़ता है। एक अच्छा बुनियादी ढांचा आपके संगठन के कर्मचारी को आपके संगठन के साथ लंबे समय तक रहने के लिए बनाएगा। कैफेटेरिया बेहतर होगा अगर यह एक अंतरराष्ट्रीय कॉल सेंटर होगा जहां एजेंट को रातों में खाना नहीं मिलेगा। आपके कर्मचारियों पर आपकी सुरक्षा के लिए कैब सुविधाएं और सुरक्षा आवश्यक है
आईटी बुनियादी ढांचा पर विचार करते समय आपको एक संपूर्ण लैन केबल बनाने की ज़रूरत है। फिर आपको इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए एक अच्छा पट्टे लाइन कनेक्शन प्राप्त करना होगा। अगर यह अंतरराष्ट्रीय कॉल सेंटर है तो हम एसआईपी (सत्र आरंभ प्रोटोकॉल) का उपयोग कर कॉल कर रहे होंगे। यदि यह घरेलू कॉल सेंटर है तो आपको एक पीआरआई (प्राइमरी रेट इंटरफेस) कनेक्शन प्राप्त करना होगा क्योंकि भारत में एसआईपी कानूनी नहीं है। लीज्ड लाइन कनेक्शन रु। से उपलब्ध हैं 1,50,00 प्रति वर्ष 1: 1 2 एमबीपीएस लाइन के लिए
अगला आपको डायलर के लिए विचार करना होगा यहां आपको डायलर प्रदाता से चर्चा करने की जरूरत है जो आपके कॉल सेंटर के लिए सही तकनीक समाधान प्राप्त करने में आपकी मदद करेंगे। अगर यह एक अंतरराष्ट्रीय कॉल सेंटर है तो एक अच्छा सर्वर के अलावा अन्य किसी हार्डवेयर की आवश्यकता नहीं होगी। यदि यह एक घरेलू कॉल सेंटर है तो आपको पीआरआई कार्ड खरीदने की आवश्यकता है। यदि आप 1 पीआरआई कार्ड खरीदते हैं तो यह एक साथ 30 कॉल्स बनाने में सक्षम है। 1 पोर्ट - 8 पोर्ट पीआरआई कार्ड से उपलब्ध कार्ड हैं इसलिए कार्ड चुनने पर आपको सावधान रहना होगा। आपको अपने कॉल सेंटर का अनुमान लगाने की आवश्यकता है कि आप कितने सीटें 3 महीने से 6 महीने के भीतर पैमाने पर जा रहे हैं
अब आप डायलर का चयन कर सकते हैं डायलर इनबाउंड और आउटबाउंड दोनों समाधानों को संभालने में सक्षम होना चाहिए। इसमें विकल्प होना चाहिए जहां एजेंट इनबाउंड दोनों एक आउटबाउंड कॉल प्राप्त कर सकते हैं। जब टेली-मार्केटिंग में आपकी प्रक्रिया होती है तो आपको भविष्यवाणी डायलर के लिए जाना चाहिए। पूर्वानुमान वाला डायलर एक स्वचालित प्रणाली है जहां कॉल सर्वर द्वारा स्वयं बनाया जाता है। यह जीवित व्यक्ति का पता लगाने और एजेंटों में केवल लाइव व्यक्ति को स्थानांतरित करता है। यह ट्रिंग, व्यस्त, उत्तर फैक्स टोन आदि को सुनने के लिए कॉल करने के लिए समय लेने वाले मैनुअल डायलिंग का सफाया करता है। यह एजेंट के लिए कॉल समाप्त करने के लिए औसत समय का भी विश्लेषण करता है, ताकि यह अनुमान लगाया जा सकता है कि जब एजेंट स्वतंत्र होगा और अधिक कॉल डायल करेगा छोड़ दिया कॉल से बचने के दौरान एजेंट को व्यस्त रखने के लिए (छोड़ दिया गया कॉल हैं, जहां सभी एजेंट व्यस्त हैं और डायलर को डायल करते समय लाइव व्यक्ति मिलता है। लेकिन उस कॉल के जवाब में कोई एजेंट नहीं है।)
जब आप डायलर सिस्टम खरीदने पर विचार करते हैं तो यह बजट में निर्भर होता है वहाँ डायलर हैं जो प्रति सीट 800 डॉलर से लेकर हैं। मैं आपको एक ओपन सोर्स डायलर के लिए जाने की सलाह देता हूं जहां आपको सस्ती कीमत पर सभी बुनियादी सुविधाएं मिलेंगी। ये खुले स्रोत डायलर (वीआईसीआई डायल, Telecoms Supermarket India) सीट पर 4000-40000 से लेकर हैं। यह धन डायलर के लाइसेंस के लिए नहीं है, लेकिन समर्थन और कॉन्फ़िगरेशन के लिए आपको यह कीमत सहन करने की ज़रूरत है। यदि आप तकनीक savy रहे हैं यह अपने आप को करने के लिए सबसे अच्छा है
मैं Telecoms Supermarket India का प्रतिनिधित्व करता हूं हम आपकी सभी टेलीफोनी जरूरतों को व्यवस्थित करने के लिए परामर्श और सेवा कर रहे हैं अधिक जानकारी के लिए कृपया हमारी वेबसाइट www.telecomssupermarket.in पर जाएं।
मुझे + 011 4290 8899 / ईमेल पर पहुंचा जा सकता है: info@telecomssupermarket.in
अपने कॉल सेंटर सेटअप के लिए आपको शुभकामनाएं।
धन्यवाद
Telecoms Supermarket India
how to start a bpo call center in india - भारत में बीपीओ कॉल सेंटर कैसे शुरू करें
Reviewed by India's First Telecom Comparison Search Engine
on
September 19, 2017
Rating:
Reviewed by India's First Telecom Comparison Search Engine
on
September 19, 2017
Rating:

No comments: