रिलायंस जियो भारत में एकमात्र दूरसंचार ऑपरेटर है जो मुफ्त आवाज कॉल की पेशकश कर रहा है। सितंबर 2016 में वापस मुकेश अंबानी ने कहा कि जीवन काल के लिए जियो नेटवर्क पर आवाज कॉल पूरी तरह मुक्त हो जाएगा। भारतीय बाजार में इसकी प्रविष्टि होने के बाद से, ऑपरेटर ने मुफ्त आवाज कॉल की पेशकश की, क्योंकि जॉय ने वीओएलटीई नामक एक तकनीक के साथ डेटा पर आवाज़ कॉल की है, जो हर किसी के बारे में पता है।
लेकिन यहां एक मामूली मोड़ आ गया है क्योंकि जियो अब प्रति दिन 300 मिनट तक आवाज कॉल सीमित कर रहा है, देश के अन्य दूरसंचार ऑपरेटरों की तरह। हालांकि, आवाज कॉल की सीमा के पीछे कारण एक समझदार है, और हमें इस समाचार की पुष्टि जियो प्राइरीटी टीम से मिली है।
कल, पंजाब के अक्षय धीर ने बताया कि जियो प्रति दिन 300 मिनट तक आवाज कॉल सीमित कर रहे हैं, इस बात का हवाला देते हुए कि उन्होंने आधिकारिक रूप से जोयो की जानकारी प्राप्त की है। हम इस खबर को सुनने के बाद आश्चर्यचकित हुए।
किसी भी समय बर्बाद किए बिना, हमने इस बात की पुष्टि करना शुरू कर दिया कि यह वैध है या नहीं। और खबर सच है हां, रिलायंस जियो भारत में हर दूसरे टेलीकॉम ऑपरेटर की तरह आवाज कॉलों को सीमित कर रहे हैं, लेकिन इस सीमा का कारण ट्राई नहीं है और न ही कोई अन्य बाहरी कारक है, यह जियो ग्राहक ही है जो ऑपरेटर को रोज़ एफयूपी रखने के लिए बनाया था आवाज कॉल।
वास्तविक कारण से बाहर जाने से पहले, यहां एक बात है जिसे आपको जानना आवश्यक है: यह आवाज कॉल सीमा प्रत्येक जियो ग्राहक के लिए लागू नहीं है, इसके बजाय, यह केवल कुछ उपयोगकर्ताओं तक सीमित है।
जैयो प्राथमिकता टीम बताती है कि वे वॉयस कॉल सीमित कर रहे हैं क्योंकि कुछ उपयोगकर्ता संभावित रूप से असीमित आवाज कॉलिंग योजना का दुरुपयोग कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, कुछ उपयोगकर्ता जियो नेटवर्क पर कॉल करके प्रोन्नति कर रहे हैं। यह एक उदाहरण है जो जियो की प्राथमिकता टीम के कार्यकारी द्वारा दिया गया है।
तो उस से बचने के लिए कि जोओ रोज़मर्रा के आधार पर वॉयस कॉल्स का उपयोग कर रहे लोगों के लिए वॉयस कॉल सीमित कर रहे हैं। इसके अलावा, यह भी पुष्टि की गई है कि आवाज कॉल के लिए कोई साप्ताहिक FUP नहीं है
इसके अलावा, कार्यकारी ने इस श्रेणी में आने के लिए आवाज कॉलिंग मानदंडों को प्रकट नहीं किया। उन्होंने कहा कि कुछ उपयोगकर्ता 10 घंटे से अधिक वॉयस कॉल कर रहे हैं, और वह उस श्रेणी में आता है। जब इस बारे में पूछा गया कि उपयोगकर्ता को इस श्रेणी में आने की अधिकतम सीमा क्या है, तो उसने जवाब नहीं दिया।
सभी ने कहा, जियो वॉइस कॉल्स सीमित कर रहा है, लेकिन केवल उन उपयोगकर्ताओं के लिए जो असीमित वॉयस कॉलिंग स्कीम का दुरुपयोग कर रहे हैं। साथ ही, यह जांचने के लिए कोई प्रक्रिया नहीं है कि क्या आप श्रेणी में खुद को गिरेंगे।
जिओ ने अनलिमिटेड कालिंग के दुरुप्रोग को रोकने क लिए निकला ये कदम
Reviewed by India's First Telecom Comparison Search Engine
on
October 02, 2017
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